Read Now Elon Musk Motivational, Inspiring, Biography, Success Story, Information in Hindi

Elon Musk Motivational, Inspiring, Biography, Success Story

Elon Musk  दुनिया के उन नामो में से एक है जिन्होंने अपने कामों से दुनिया में एक अलग पहचान बनायी  है। वे अपनी कड़ी महनत, कामयाबी और अपने नए नए आइडियाज के लिए लोगो में जाने जाते है। उन्होंने नामुमकिन को मुमकिन कर सभी लोगो को हैरान कर दिया है।  Elon Musk south african born canadian, american entrepreneur, software engineer है। वे एक taught programmer एंड Rocket Scientist है। वे SpaceX, Tesla Motors Paypal जैसी बड़ी कंपनी के फाउंडर है।

—– Elon Musk Motivational Success Story —–

Elon Musk Motivational, Inspiring, Biography, Success Story

 

2016 में फोर्बेस के अनुसार उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगो की सूचि में 21 वे नंबर में रखा गया था। उन्होंने इस मुकाम को हासिल करने के लिए कई संघर्ष किये और अपनी दूरगामी सोच के कारण यह मुकाम हासिल किया। Elon Musk अपने जूनून और अपने जीवन में किये गए संघर्षो के कारण आज लाखो लोगो के लिए एक inspirational बन चुके है। Elon Musk की story लाखो लोगो के जीवन में एक मार्गदर्सक की भूमिका निभाती है। Elon Musk कहते हैं कि “समस्या कोई समस्या नहीं है, लेकिन समस्या का हल ढूंढना एक बड़ी समस्या है”

Bachpan (Elon Musk Motivational Success Story)

Elon Musk का जन्म  28 June 1971 को South Africa के Pretoria में हुआ। Elon Musk के पिता का नाम Elon Musk और उनकी माँ का नाम Maye Musk है। उनके पिता ब्रिटिश मूल के साउथ अफ्रीकन थे उनका प्रोफेशन  इंजीनियर था और उनकी माँ कैनेडियन-साउथ अफ्रीकन मॉडल और dietitian थी. वे अपने 3 भाई-बहन में से सबसे बड़े थे। जब वे 9 साल के थे उनके माता-पिता का तलाक हो गया। उन्होंने अपना बचपन अपने पिता के साथ साउथ अफ्रीका में ही गुजरा। वे बचपन से ही किताबो मै काफी दिलचस्पी रखते थे। वे सारा टाइम किताबो में ही घुसे रहते थे , वे एक सेल्फ लर्नर थे। Elon Musk कई बार लोगो से बात करते करते ही अपनी सोच में खो जाते थे। जब वे कुछ सोचते थे तब उनके फोकस का लेवल इतना ज्यादा होता था की वे अपने आस पास चल रही सारी गतिविधियों को भूल जाते थे।

—– Elon Musk Motivational Success Story —–

उन्होंने 10 साल की उम्र तक कई ऐसी किताबें पढ़ दी थी जो कोई University स्टूडेंट भी नहीं पड़ते थे। उन्होंने किताबों की मदद से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भी सीख ली और उनका Interest धीरे धीरे कंप्यूटर में बढ़ने लाग। जब उनकी उम्र 12  साल की हुई तब उन्होंने अपने PC में एक गेम बनया जिसका नाम था “Blastar” जिसे उन्होंने एक कंपनी को 500$ में बेच दिया। यह उनके जीवन की सफलता का पहला कदम था।

Carrier (Elon Musk Motivational Success Story)

Elon Musk कंप्यूटर गेम बनाने के बाद कुछ बड़ा करने की सोचने लगे।  उन्हें लगा कि उन्हें आगे की  success पाने के लिए Silicon Valley America जाना होगा। अपने सपनो को पूरा करने की चाह मे वे 17 साल की उम्र में वे साउथ अफ्रीका को  हमेशा के लिए छोड़कर अपनी माँ के पास कनाडा चले गए।  शुरुआती दिनों में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कई छोटे मोटे काम कर अपना खर्चा चलाया। 1988 में उन्होंने Canada में Kingston Ontario में Queen’s University में  एडमिशन लिया। फिर वह से  1992 में University of Pennsylvania में ट्रांसफर हो गए। वह उन्होंने Physics में डिग्री और  Wharton School of Business से इकोनॉमिक्स में डिग्री हासिल की।

1995 में वे US चले गए वह उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में फिजिक्स से  पीएचडी की पढ़ाई करने लगे और 2 दिन बाद ही उन्होंने वह से ड्राप आउट कर लिया। अब उनका इंटरेस्ट इंटरनेट की तरफ बढ़ने लगा और उन्होंने बहुत सारी किताबें पड़नी शुरु कर दी।  यही वह वक़्त था जब उन्होंने कुछ बड़ा कर दुनिया को बदलने की सोची। उन्होंने खुद से सवाल किया की ऐसे कौन-कौन से फील्ड है जो ह्यूमैनिटी में सबसे ज्यादा प्रभाव डालते है। उनके दिमाग में जो आंसर आया उसमे 5 चीज़ें शामिल थी। Internet, Sustainable Energy, Space Exploration, Artificial Intelligence और Human Genetic Code Modification । उन्होंने फैसला किया की वे  तीन चीजो में फ्यूचर में आगे काम करेंगे।

— Elon Musk Biography, Life, Success Story In Hindi —

Zip2 (Elon Musk Motivational Success Story)

1995 के दौर मे इंटरनेट काफी तेजी से आगे बढ़ रहा था। Elon Musk इंटरनेट की दुनिया मे काम करना चाहते थे लेकिन उनके पास बिलकुल भी पैसे नहीं थे। बाद में Elon Musk  ने अपने पिता द्वारा मिले पैसे से अपने भाई Kimbal Musk के साथ मिलकर पहली आईटी कंपनी Zip2 बनाई जो yellow pages और google maps  के कॉम्बिनेशन पर आधारित थी। कंपनी के शुरुआती दिनों मे दोनों भाइयो को काफी कठिनाइयां का सामना करना पड़ा उनके पास पैसों की कमी थी। वे दोनों देर रात तक काम किया करते और वही सो जाया करते थे। Elon Musk सारा टाइम अपने काम मे ही लगे रहते थे।

—– Elon Musk Motivational, Inspiring, Biography, Success Story —–

1995 में लोगो का मानना था कि इंटरनेट मे advertisement करना बेवकूफी का काम है उस वक़्त सभी इंटरनेट की पावर को नहीं समझ पा रहे थे। लेकिन धीरे धीरे लोगो की सोच में बदलाव आना शुरू हो गया और कस्टमर आने लगे और कंपनी बड़ी होती चली गयी। 1999 तक इंटरनेट काफी तेजी से आगे बढ़ रहा था हर कोई इंटरनेट कम्पनीज को खरीदना चाहता था और आखिरकार Compaq Computer Corporation ने Zip 2 कंपनी को 307 मिलियन डॉलर्स में खरीद लिया।

Paypal (Elon Musk Inspiring Success Story)

उस वक्त Elon Musk 27 साल के थे और एक मिलियनेयर बन चुके थे। लेकिन वे अभी रुकने वालो में से नहीं थे। उन्होंने महसूस किया की बैंको मे मनी ट्रांसफर का काम बहुत ही सुस्ती से हो रहा है, उन्होंने बैंकिंग इंडस्ट्री के लिए कुछ करने का फैसला किया। उन्होंने एक कंपनी खोली X.COM नाम की और ZIP2 कंपनी से मिले पैसो का 75 % X.COM मे लगा दिया। X.COM एक ऑनलाइन पेमेंट वेबसाइट थी जो लोगो को ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा दे रही थी।

 

Elon Musk Motivational, Inspiring, Biography, Success Story

 

वही दूसरी तरफ एक फाइनेंस कंपनी सोफिनिटी थी जो X.COM की ही सर्विस दे रही थी। लेकिन कुछ समय बाद दोनों कंपनियों ने एक होने का फैसला किया। और दोनों कंपनियों का मर्ज होकर एक नई कंपनी बनी जिसका नाम रखा गया “PayPal”, जुलाई 2002 में PayPal कंपनी को Ebay.com ने 1.5 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। और Elon musk को उसमे से $165 मिलियन मिले। परंतु वे अभी भी संतुष्ट नहीं हुए।

SpaceX (Elon Musk Inspiring Success Story)

Paypal कंपनी के बाद उन्होंने कुछ और बड़ा करने की सोची। उन्होंने अब स्पेस एक्सप्लोरेशन में काम करने की सोची। वे Humanity को Earth से बाहर की दुनिया के बारे में बताना चाहते थे। उन्होंने अपनी तीसरी कंपनी 2002 में SpaceX के नाम से खोली। जिसमें वे रॉकेट बनाकर ग्रहों पर भेजते थे। Elon Musk का SpaceX को बनाने का मकसद था, सबसे सस्ता रॉकेट बनाना, जिससे लोग स्पेस में यात्रा कर सके। वे मंगल ग्रह पर मानव बस्ती बसाना चाहते थे।

 

Elon Musk Motivational, Inspiring, Biography, Success Story

 

वे रॉकेट खरीदने के लिए रूस गए लेकिन रॉकेट का प्राइस बहुत ज्यादा होने की वजह से वापस आ गए और उन्होंने अपना खुद का रॉकेट बनाने का सोचा। Elon Musk के पास स्पेस साइंस की ज्यादा जानकारी नहीं थी क्यूंकि वे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे। उन्होंने रॉकेट के बारे में जानने के लिए कई सारी किताबो को पड़ा। जिसमें उन्होने रॉकेट से जुडी हर एक चीज को पड़ा। जैसे कि रॉकेट कैसे बनता है?, यह काम कैसे करता है?, और भी कई सारी बातों को उन्होंने किताबों की ही मदद से सीखा। उन्होंने किताबों की मदद से पूरा राकेट साइंस को समझा।

—– Elon Musk Motivational Success Story —–

2006-2008  तक SpaceX के शुरुआती 3 रॉकेट एक-एक कर ऑर्बिट में जाने से पहले ही क्रैश हो गए। जिससे उनके सारे इन्वेस्टर ने उनका साथ छोड़ दिया। कोई भी SpaceX पर भरोसा करने को तैयार नहीं था। उनका सारा पैसा भी धीरे धीरे काम हो गया था। लेकिन उन्होंने फिर भी हार नहीं मानी और एक आखिरी कोशिश करने की सोची उन्होंने अपना बचा हुआ सारा पैसा अपने 4th रॉकेट में लगा दिया।

NASA Contact (Elon Musk Motivational Success Story)

28 Sept 2008, में SpaceX ने अपना 4th रॉकेट लांच किया और इस बार रॉकेट सफलता पूर्वक ऑर्बिट में पहुँच गया। अपने 4th रॉकेट की सफल लॉन्चिंग के बाद उन्हें नासा से 1.6 बिलियन डॉलर्स का कांटेक्ट मिला। 22 May 2012 को SpaceX  ने Falcon 9 रॉकेट को एक मानव रहित कैप्सूल के साथ लांच कर इतिहास रचा।

आज SpaceX अपनी सफलताओं से आसमानों की बुलंदियों को छू रही  है, और नासा और इसरो जैसे स्पेस एजेंसी को चुनौती दे रही है। SpaceX ऐसी कंपनी है जिसने खुद अपना प्राइवेट रॉकेट बनाया।

Elon Musk ने अपने एक इंटरव्यू में बताते हुए कहा की वे 2030 तक लोगो को मंगल ग्रह पर बसाने की पूरी तयारी में है। Elon Musk का कहना है कि वे एक ऐसा Satellite बनाकर स्पेस में भेजना चाहते है जिससे सभी लोगो को फ्री में फास्ट इंटरनेट की सुविधा मिल सके।

TESLA MOTORS (Elon Musk Inspiring Success Story)

TESLA MOTORS की स्थापना जुलाई 2003 में Buccenesamen Martin Eberhard और Marc Tarpenning ने की। कंपनी का नाम (Physicist) भौतिक विज्ञानी Nikola Tesla के नाम से लिया गया था। 2004 में Elon Musk ने Tesla Motors में अपना 70 million dollars इन्वेस्ट किया। टेस्ला मोटर्स इलेक्ट्रिक कार्स बनती है जो Sustainable Energy Consumption पे काम करती करती है।

—– Elon Musk Motivational, Inspiring, Biography, Success Story —–

Elon Musk Motivational, Inspiring, Biography, Success Story

 

सुरुवात में Elon Musk ने काफी दिक्कतों का सामना किया। उन्होंने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार टेस्ला रोस्टर बनाई लेकिन कंपनी मे कुछ क्रिसेस आने की वजह से वे उसे लांच नहीं कर पाए। 2008 में उन्होंने टेस्ला रोस्टर को लांच किया।

2008 से ही Elon Musk टेस्ला के सीईओ और चैयरमेन है। Elon Musk शुरुआत से ही जानते थे कि फ्यूचर में लोग इलेक्ट्रिक कार का ही ज्यादा उपयोग करेंगे और ये हमारे पर्यावरण के लिए भी लाभकारी है। टेस्ला मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार्स आधुनिक विज्ञानं और Elon Musk ही दूर दृष्टि का नतीजा है।

SOLAR CITY (Elon Musk Motivational Success Story)

Elon Musk ने 2006 में अपने cousion की कंपनी Solar की नींव रखी। जो 2013 मे अमेरिका की दूसरी सबसे ज्यादा सोलर एनर्जी उत्पादन करने वाली कंपनी बन गयी है। 2014 में इसने 6,200MW बिजली पैदा करने वाले पैनल स्थापित किये। आगे चलकर टेस्ला ने सोलर सिटी को अपने अंडर में ले लिया और आज सोलर सिटी पूरी तरीके से टेस्ला मोटर्स के लिए काम करती है।

Elon Musk ने 2015 में OpenAI कंपनी की शुरुआत की जो एक Artificial Intelligence कंपनी थी।

2016 Elon Musk ने Neuralink कंपनी के Co-founder बने। यह कंपनी Hussein Brain और Artificial Intelligence को जोड़ने के काम में लगी हुई है।

Elon Musk को कोई Real Iron Man, कोई जीनियस Entrepreneur और भी बहुत से नाम से बुलाते है। उनके जैसा इंसान आज की सदी में एक आधे ही पैदा होते है। जनवरी 2018 में Elon Musk की कुल संपत्ति 22.5 Billion US $ है।

2 thoughts on “Read Now Elon Musk Motivational, Inspiring, Biography, Success Story, Information in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *